पैसे की बचत करने की 5 युक्तियाँ

कुछ हफ़्ते पहले, मैंने पैसे बचाने के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट पढ़ा। लेखक ने एक योजना का सुझाव दिया कि सप्ताह में $ 30 के करीब कैसे बचाया जाए।


मैंने तुरंत पिनटेरेस्ट पर उसे किया और फॉलो करने के लिए उसे चीट-शीट की तरह प्रयोग किया ।


यह वही योजना है, जो कुछ ऐसा दिखती थी :

सोमवार – $ 1

मंगलवार – $ 2
बुधवार – $ 3
गुरुवार – $ 4
शुक्रवार – $ 5
शनिवार – $ 6
रविवार – $ 7

 

क्या यह मेरे काम आयी ? नहीं।

 

एक बात जो मैंने अपने बड़े होने पर सीखी है वह यह है कि हर दिन आपके लिए समान नहीं होता है। इसके अलावा, हम सप्ताहांत पर दोस्तों और परिवार के साथ बाहर जाना भी पसंद करते हैं।


इसलिए, शनिवार और रविवार को 7-8 डॉलर की बचत करना मुश्किल हो सकता है। आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अपना जीवन निर्धारित नियमों का पालन करके, जिनमे थोड़ा भी बदलाव नहीं किया जा सके,नहीं जी सकते है।

 

ख़ासतौर पर जब पैसे की बात आती है, तो आप जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह एक ऐसी योजना बनाकर हो सकता है , जिसमे आप अपनी आय और जिम्मेदारियों को भी शामिल करें ।


पैसों की बचत करने हेतु यहाँ दो संकेत दिए हैं।

 

 

Regard : Omkar Dahibavkar

1. वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करें:

बस “कुछ” पैसा बचाने का फैसला लंबे समय में अच्छी तरह से काम नहीं करता है। जब आपके पास कोई स्पष्ट लक्ष्य नहीं होता है (या कोई ऐसा आंकड़ा जिसकी आप बचत करना चाहते हैं), तो आप अंत में या तो अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचते हैं या इससे अधिक बचत कर लेते हैं।


वास्तव में आप जिस आधार पर बचत कर सकते हैं वह है आपकी आय और व्यय।


आपको जितनी बचत करने की आवश्यकता है उसे ध्यान में रखते हुए एक स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें। उदाहरण के लिए: “मुझे इस महीने के अंत तक कम से कम $ 50 बचाने की आवश्यकता है”।


इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपको अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित नहीं करना है। कुछ कारक पर ध्यान देना आवश्यक है जैसे कि छुट्टी का मौसम है (जब आप अधिक खर्च करते हैं) या आपके पास कोई सदस्यता है, आदि।

 

जब आप बचत करने की इच्छा रखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए समझदारी से योजना बनाये – जो पूरी तरह से वास्तविकता पर आधारित हो । बजट की सहायता से आपको अपने महीने की योजना पहले से बना लेनी चाहिए।

2. किराने की योजना:

कई एप्लिकेशन (नए-लॉन्च किए गए) हैं जो आपको मुफ्त क्रेडिट देते हैं जिसका उपयोग आप ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए कर सकते हैं जब आप उन्हें अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करते हैं।


इस तरह के अवसरों का लाभ उठाने से आपकी आय पर दबाव कम पड़ता है। इन मुफ्त क्रेडिट और कूपन से आपको पेमेंट भी कम करना पड़ता है। इसके लिए आपको हमेशा एक सूची के साथ अपनी किराने की खरीदारी करनी चाहिए।

3. गोल्डन नियम- सूची में चिपकाएँ:

बोनस टिप: किसी विशेष आइटम के लिए दो से तीन ब्रांडों की कीमतों की तुलना करें ताकि पता चल सके कि आपको किस आइटम से पैसे के लिए अधिक मूल्य मिलेगा।


ध्यान दें कि आंखों के सामने रखे हुए आइटम आमतौर पर अलमारियों के सबसे ऊपरी और निचले हिस्से की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। पर्याप्त समय ले और फिर खरीदारी करें।

4. एक दोस्त के साथ अपने नेटफ्लिक्स रिचार्ज को बाँट लें :

पैसा मायने रखता है। एक दोस्त के साथ अपने नेटफ्लिक्स और अन्य सदस्यता के मूल्य को बाँटकर आप महीने के खर्चे को कम कर सकते हैं। यदि आप दोनों मिलकर सदस्यता का उपयोग करते हैं, तो यह समझदारी है क्यूंकि आप इस तरह बड़े मूल्य को बाँट सकते हैं।


नेटफ्लिक्स एक साथ कई स्क्रीनिंग की अनुमति देता है और आप ईमानदारी से अपने मनोरंजन बिलों को अलग-अलग करके हर महीने लगभग $ 5- $ 10 बचा सकते हैं।इसलिए, आपको ऑफ-पीक अवधि में सिनेमा में जाने पर भी विचार करना चाहिए।

5. अपने खर्चों को एक ऐप से ट्रैक करें:

हम डिजिटल युग में जी रहे हैं जहां जोश में आकर बेजरूरत की खरीदारी करना पहले की तुलना में आसान है।ऐसा करने के लिए आपको अब अपने घर से बाहर नहीं निकलना होगा। इससे $ 0.2 या $ 200 हो, ट्रैक करना आसान होता है कि पैसा कहां जा रहा है। व्यावहारिक रूप से हर जगह नोटबुक को ले जाना असंभव है।


आप हमेशा उन अनुप्रयोगों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपने खर्चों पर नज़र रखने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जो हर महीने एक ऑटो-रिपोर्ट उत्पन्न करता है और उसमे आपके सभी खर्चों का उल्लेख होता है।


रिपोर्टों के अनुसार, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप लापरवाही से कहाँ खर्च कर रहे हैं और आपकी बचत में कितनी कटौती हो सकती है।

 

अन्य चीजें जो आप कर सकते हैं जैसे अधिक खाना बनाना, कम खाना और कॉफी के लिए बाहर जाने के बजाय अपने दोस्तों को घर पर आमंत्रित करना आदि ।

Scroll to Top